फल खाते वक्त ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

फल खाते वक्त ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

सेहतराग टीम

फल हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए तो एक्सपर्ट रोजाना सभी को फल खाने की सलाह देते हैं। यह इसलिए क्योंकि फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो कि शरीर के पोषण के लिए बहुत जरूरी हैं। अगर कोई व्यक्ति भरपेट खाना ना खाए लेकिन फलों को ही खाएं तो उसके शरीर में कभी भी पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि फलों के जरिए शरीर में प्रचुर मात्रा में पानी, कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड, अमीनो एसिड से लेकर सारे विटामिन्स शरीर में पर्याप्त मात्रा में पहुंच जाते हैं। लेकिन अगर आपको फलों को खाने का सही वक्त और सही तरीका नहीं पता है ये फायदे की जगह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जानिए फलों को खाने का सही वक्त। इसके साथ ही जानें कि इसे कब खाना चाहिए।

पढ़ें- थायरॉइड की बीमारी होने पर इन 5 फूड्स का परहेज जरूरी

ना खाएं इस तरह से फल करेगा नुकसान

फलों को डाइट में शामिल करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है इसे खाने के सही तरीके के बारे में जानना। कई बार लोग फ्रूट्स को डाइट में शामिल तो कर लेते हैं लेकिन उन्हें खाते वक्त कुछ ऐसी छोटी छोटी गलतियां कर बैठते हैं जिनका खामियाजा उनकी सेहत को उठाना पड़ता है। जानिए फलों को खाते वक्त होने वाली सामान्य गलतियां।

  • फलों और खाने के बीच में गैपिंग ना होना
  • खाने के साथ फलों का सेवन करना
  • खाने के बाद या फिर खाने के तुरंत बाद फल खाना

इससे होने वाली समस्याएं- पेट फूलना, एसिडिटी, खट्टी डकार का आना

ये है नुकसान करने की वजह

कई बार लोग खाना खाने के पहले या फिर बाद में जमकर फल खाते हैं। वो इस बात को भूल जाते हैं कि फल अपने आप में पूर्ण डाइट है। उसके साथ आपको किसी भी अन्य चीज को खाने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, फलों में प्राकृतिक तौर पर मिठास होती है। इसी वजह से फल के साथ खाया हुआ खाना या फिर फ्रूट्स खाने के बाद खाया हुआ खाना उस फल में मौजूद शुगर के कारण सड़ने लगता है। जिसकी वजह से अन्य सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

जानें क्या है फल खाने का सही तरीका

  • फल खाने के बाद करीब एक घंटे तक कुछ ना खाएं
  • जब भी फल खाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि उस वक्त आपका पेट भरा हुआ ना हो

इसे भी पढ़ें-

परीक्षा का समय आ गया, बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए खिलाएं ये चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।